CM अपनी रोड नहीं बनवा पा रहे दूसरी क्या बनवाएंगे? गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को लेकर अखिलेश का योगी पर तंज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा आरोप लगाया है. शुक्रवार को लखनऊ में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि सीएम अपनी रोड नहीं बनवा पा रहे दूसरी क्या बनवाएंगे? अखिलेश यादव का इशारा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे को लेकर था. दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे गोरखपुर को जोड़ने के लिए एक लिंक रोड गोरखपुर तक बननी थी. इसे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे कहा गया.

यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर बाइपास एनएच 27 ग्राम जैतपुर से शुरू होकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आजमगढ़ के सलारपुर में खत्म होगा. इसकी लंबाई करीब 91.352 किलोमीटर है और इस एक्सप्रेसवे की लागत 5876. 6 7 करोड रुपए है. इसमें लगभग 1700 करोड रुपए लागत और अन्य राशि भूमि अधिग्रहण के मुआवजे की है.

इस एक्सप्रेसवे को साल 2021 में ही पूरा कर लेना था, लेकिन साल 2024 तक बनकर तैयार नहीं हुआ है और इसीलिए अखिलेश यादव सीएम योगी पर बड़ा आरोप लगा रहे हैं. हालांकि यूपी एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर 10 जून तक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का 97 फीसदी काम पूरा होने का दावा किया गया है.

गोरखपुर लिंक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर कसा तंज
हालांकि अखिलेश यादव सीएम योगी पर गोरखपुर लिंक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर सवाल उठा रहे हैं. इससे पहले भी अखिलेश और प्रियंका गांधी सवाल उठा चुके हैं, 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी ने कहा था कि योगी और भाजपा सरकार 90 किलोमीटर का एक ऐसा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे बना रही है, जिसे बनाने में 6000 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं.

उन्होंने इसमें घोटाले का आरोप भी लगाया था. अखिलेश ने सपा सरकार में बने लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे का जिक्र करते हुए कहा था कि सीएम योगी अपने घर के लिए जो सड़क बना रहे हैं. उसमें प्रति किलोमीटर 90 करोड़ रूपया खर्च आ रहा है. लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर अखिलेश ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का सवाल उठाकर योगी को घेरने की कोशिश की है.

एक्सप्रेसवे निर्माण में लगाया घोटाले का आरोप
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में बीजेपी की निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सीएम योगी सवालों के घेरे में ऐसे में विपक्ष भी कोई भी मौका हाथ से गंवाना नहीं चाहता. आज लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अखिलेश यादव ने इस मुद्दे को उठाकर एक बार फिर हवा दे दी है. इसके जरिए अखिलेश यादव योगी सरकार में भ्रष्टाचार की कहानी को भी साबित करना चाहते हैं.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गोरखपुर लिंक रोड बन जाने से गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया सहित पूर्वांचल के कई जिलों के लोगो को लाभ मिलेगा, गोरखपुर से लखनऊ आने-जाने में कम समय लगेगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से लखनऊ, आगरा एवं दिल्ली तक त्वरित और सुगम यातायात कॉरिडोर से जुड़ जाएगा. गोरखपुर, अम्बेडकर नगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे.

Related posts

Leave a Comment